फैक्ट चेक: पीएम मोदी ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ दिया बड़ा बयान? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

  • पीएम मोदी का वीडियो वायरल
  • दावा - भाजपा के खिलाफ दिया बयान
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

Ritu Singh
Update: 2024-04-28 11:04 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में इस वक्त लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। सात में से दो चरणों की वोटिंग 19 और 26 अप्रैल को हो चुकी है। तीसरे चरण में देश के कुल 12 राज्यों के 95 लोकसभा सीटों पर 7 मई को वोटिंग होगी। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो पोस्ट कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने अपने ही दल यानि भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ एक बड़ा बयान दिया है। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि भाजपा कभी भी मजबूत भारत नहीं बना सकती है।

दावा - सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मंगलराम बिश्नोई नाम के यूजर ने 21 अप्रैल को वायरल वीडियो पोस्ट किया। यूजर ने पीएम मोदी का वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, "भाजपा कभी भी मजबूत भारत नहीं बना सकती _ मोदी।" अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को समान या मिलते-जुलते दावे के साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर गूगल लेन्स सर्च टूल की मदद से जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें ऑरिजनल वीडियो पीएम मोदी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर मिला। 21 अप्रैल को चैनल पर इसका लाइव प्रसारण किया गया था।

वीडियो से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी राजस्थान के जारोल में एक पब्लिक मीटिंग को संबोधित कर रहे थे। वीडियो में 17:40 के टाइमफ्रेम में पीएम मोदी को बोलते हुए सुना जा सकता है, "राष्‍ट्र भक्ति से ओत-पोत राजस्‍थान जानता है कि कांग्रेस कभी भी मजबूत भारत बना ही नहीं सकती।" ऑरिजनल वीडियो में 14 सेकेंड की क्लिप एडिट करके कांग्रेस की जगह भाजपा को जोड़ा गया है।

Full View

गूगल ओपन सर्च टूल की मदद से हमने संबंधित कीवर्ड्स के जरिए भी जानकारी जुटाने की कोशिश की। एनडीटीवी की वेबसाइट पर 21 अप्रैल को इससे संबंधित एक खबर पब्लिश की हुई मिली। इसमें मौजूद वीडियो में भी पीएम मोदी कांग्रेस का ही नाम ले रहे हैं। इस तरह हमारी जांच से साफ होता है कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट झूठा साबित हुआ।

Tags:    

Similar News